Full width home advertisement

Internet

Biography

Post Page Advertisement [Top]



Hello दोस्तों DailyHindiPost में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Windows 10 Kaise Install Kare क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Pendrive Se Windows 10 Kaise Install Kare के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएगी।

अगर आप भी बहुत स वीडियो या पोस्ट पढ़े चुके है पर आप सही से विंडो 10 को डाउनलोड और इनस्टॉल नहीं कर पा रहे है और आप अपने लैपटॉप में विंडो 10 को डाउनलोड करना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है आज हम आपको विंडो 10 कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करें आइए हम सीखते है विंडो 10 क्या है

अगर आप को समझने में या डाउनलोड या इनस्टॉल करने में कोई भी प्रॉब्लम आये तो आप हम कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे



Window 10 kya hai window ki ful form window 10 kaise downlaod kare window 10 kaise install kare


Window 10 क्या है ?


दुनियाभर में मौजूद कम्प्युटर्स में Window 10 खूब इस्तेमाल किया जाता है. Microsoft का Window ऑपरेटिंग सिस्टम पर्सनल कम्प्युटर्स की जान है. और  

Window 7 को बंद करने की घोषणा के बाद से विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम की मांग बढ़ गई है. Window 10  ने विंडोज 8 को रिप्लेस करना शुरु कर दिया है.

माइस्क्रोसॉफ्ट अपने सभी डिवाइसेस तथा सॉफ्टवेयर्स के लिए एक Ecosystem बनाना चाहती थी. जिसके लिए उसे एक एकल, सुरक्षित और तेज प्लैटफॉर्म्स की जरूरत थी. जो की Window 10 को बना कर साबित किया है

इस जरूरत को उसने विंडोज 8 को विकसित करके पूरा किया है. और विंडोज़ 9 संस्करण के बजाए विंडोज 10 को लॉन्च किया. जो कम्प्युटर्स के लेकर Mobile Phone, Tablets , Gaming Device  तथा इंटरनेट  डिवाइसों के लिए एक समान कार्य करता है.

आपको, प्रत्येक डिवाइस के लिए अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत नहीं है. एक ऑपरेटिंग सिस्टम सभी डिवाइसों पर स्मूद्ली वर्क करता है. स्क्रीन साइज, स्क्रीन प्रकार, हार्डवेयर कम्पेटीबीलिटी आदि समस्याएं विंडोज 10 संभाल लेता है.  


Window 10 के बेहतरीन Feature ?

  1. Gaming Quality
  2. Hardware Quality
  3. Multiply Desktop
  4. Inbuilt Apps
  5. Command Prompt
  6. Edge Browser
  7. New Apps 
  8. Window Store

क्या आपने यह लेख पढ़ा है:- ISO File Kya hai or Window 7 DVD ke ISO File Kaise banaye ?

1. Gaming Quality

 

अभी जो नए लेटेस्ट गेम्स लांच हो रहे है वे इस windows 10 की मांग करते है. इसलिए अगर आपको नए-नए गेम खेलना बहुत पसंद है तो Windows 10 आपके लिए बहुत बेस्ट आप्शन है.


2. Hardware Quality


अगर आपके PC में High Hardware है और उसकी RAM और प्रोसेसर भी बहुत अच्छा ही तो आपको Windows 10 यूज़ करना चाहिए क्योंकि यह हाई लेवल हार्डवेयर पर बहुत अच्छा रन होता है और इसकी स्पीड और रेस्पोंस बहुत अच्छा है.


3. मल्टीप्ल डेस्कटॉप


Windows 10 में कम्पनी ने यूजर के लिए मल्टीप्ल डेस्कटॉप की सुविधा दी है. इसमें यूजर चाहे तो एक डेस्कटॉप पर अपने Apps रखें और दुसरे डेस्कटॉप पर काम करें.


4. Inbuiilt Best App


Windows 10 में कम्पनी ने Calander, Maps, Photos, Music, T.V , One Drive  जैसे कई महत्वपूर्ण एप्लीकेशन दिए है जो की यूजर को Computer पर मोबाइल का अनुभव देते है. इन एप्लीकेशन की मदद से यूजर मोबाइल का काम भी अपने Computer पर कर सकता है. 


5. New Command Prompt


Windows 10 में नया कमांड प्रांप्ट दिया गया है जिसमे यूजर को कस्टमाइजेशन की सुविधा दी गई है. नया कमांड प्रांप्ट प्रोग्रामर के लिए काफी अच्छा है. इसमें टेक्स्ट सलेक्शन, हाई रेजोल्यूशन, वर्ड रैप, पॉवर शैल जैसी सुविधा दी गई है.


6. Edge Browser


कम्पनी ने विंडोज 10 में अपना खुद का नया बएज ब्राउज़र शामिल किया है जो की “Write On Web” के फीचर से लैस है. जिसके जरिये यूजर सीधे वेब पेज पर ही किसी भी लेख को अपने जरूरत के हिसाब से Edit, Highlight और Customize करके सेव कर सकता है. इस ब्राउज़र में ऐसे कई फीचर है जो की किसी ब्राउज़र में नहीं है.


7. New Apps Inclusion


कम्पनी ने Windows 10 में कई नए Apps को शामिल किया है जो की यूजर को एक बेहतरीन अनुभव देते है और उनके काम को आसान बनाते है. कम्पनी ने कई यूनिवर्सल Apps भी Windows 10 में दे रखे है


8. Window Store


विंडोज 10 ने नए तरीके से स्टोर को लौंच किया है जो काफी यूजर फ्रेंडली है. स्टोर पर हजारों ऐप्पस मौजूद हैं जो आसानी से डाउनलोड और करने के लिए आपको पैसे देने होंगे. 


क्या आपने यह लेख पढ़ा है:- Window Kya hai Operating System Kya hota hai?




Window 10 के प्रकार ?


1. Windows 10 Home: आम यूजर के लिए बनाया गया था जो की इसे अपने यूज़ के लिए काम में ले सकते थे. इसमें माइक्रोसॉफ्ट ने कई Apps और अपने Browser डाले थे.


2. Windows 10 Mobile: इसे कम्पनी ने मोबाइल फ़ोन के लिए बनाया गया था जो की छोटी स्क्रीन के लिए एक शानदार ऑपरेटिंग सिस्टम था. इसमें माइक्रोसॉफ्ट ने कई युनिवर्सल Apps और MS Office नया टच एडिशन दिया था.


3. Windows 10 Enterprise: इस ऑपरेटिंग सिस्टम को  बड़े संगठन के लिए बनाया गया था जो सिर्फ बड़े काम के लिए काम आता है


4. Windows 10 Mobile Enterprise: जो लोग मोबाइल पर बिज़नस करते है यह ऑपरेटिंग सिस्टम उन लोगों के लिए था वो Window 10 Mobile Enterprise का बहुत अच्छे तरीके से काम कर सकते है


5. Windows 10 IoT Core: ATM Machine , Robotics, Gadgetऔर कम कीमत वाली Devices आदि के लिए इसे तैयार किया गया था.


6. Windows 10 Education: इस ऑपरेटिंग सिस्टम को स्कूल, कॉलेज, स्टाफ, टीचर, स्टूडेंट आदि के लिए तैयार किया गया था.


7. Windows 10 Pro: छोटे बिज़नस वाले लोगों के लिए जो की Computer, Laptop, Tablet आदि पर काम करते है उनके लिए बनाया गया था.


क्या आपने यह लेख पढ़ा है:- Window 7 Download or Install kaise Kare


Window 10 डाउनलोड कैसे करे ?


1.) सबसे पहले आपको https://www.microsoft.com वेबसाइट पर चला जाना है 

2.) अब आपको Download Tool Now बटन पर क्लिक करना है

3.) अब आपके लैपटॉप में एक फाइल डाउनलोड होनी स्टार्ट हो गयी होगी उसे पूरा डाउनलोड कर ले




4.) अब आपको फ़ाइल पर क्लिक करके इनस्टॉल कर लेनी है

5.) अब आपके सामने एक Page Open हो जायेगा जिसमे आपको Aplicable Notics and licence terms  नीचे Accept Button पर Click करना है। निचे दिए गए स्क्रीन शॉट में देख सकते है

6. अब अगले Page में आपको कुछ Option मिलेंगे जैसे- Architecture,Language, Edition इन सब में अपने हिसाब से जानकारी भरने के बाद नीचे Next Button पर Click कर दे।

7. इस Page में आपको ये बताना है की Windows 10 को कहा Save करना है इसके लिए आपको दो Option मिलेंगे पहला USB Flash Drive और दूसरा ISO File इनमें से किसी को भी आप Select कर सकते है और उसके बाद Next पर Click कर दे।

8.) अब ISO File Download होनी शुरू हो जाएगी।  यह कितनी देर में डाउनलोड होती है यह आपके इंटरनेट पर निर्भर करती है और बता दें यह Link सिर्फ 24 घंटे के लिए ही valid रहता है अगर इतने समय में आप File को पूरा Download नहीं कर पाते हो तो आपको File फिर से Download करनी होगी। और इस ISO File का size 4 से 5 GB तक होता है।


क्या आपने यह लेख पढ़ा है:- Google kya hai Google ki Full Form ?


Window 10 Installation इन हिंदी ?


1.  सबसे पहले आपको अपने Computer में Image Writer Software जैसे Rufus  Install कर लें जिनके Link निचे दिए गए हैं 




2.) अब Pendrive में सारा  Data कही Safe जगह पर कॉपी कर दें।

3.) अब Rufus Application को ओपन करे

4.) Pendrive के bootable बनने के बाद अपने Computer में Pendrive लगे हुए ही Reboot कर दें।

5.)  उसके बाद अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे, pendrive से boot करना है Boot menu open करने के लिए Motherboards के according एक key होती है  रीस्टार्ट होने पर अपने कीबोर्ड में से जैसे Del, F3 या F12 आदि ज्यादातर Motherboards में यही तीनो keys use होती है  बटन दबाना होगा |

6.)  Pendrive से boot होने के बाद आपको Install Now और उसके बाद Custom पर क्लिक करना है।अब वह Disk Select करें जिसमे आप Windows install करना चाहते हैं Example : C Disk

7.) Partition सेलेक्ट करने के बाद Drive Option पर क्लिक करें और फिर Format पर क्लिक कर दें। अब Next पर क्लिक करें और Windows को install होने दें। 

8.)  Windows के install होने के बाद आपको इसे Setup करना होगा जिसमे आपको Language, Country, Username, PC Name, Sign in, Password, Cortana आदि चीज़ो के बारे में पुछा जाएगा जिसे आप आराम से सेटअप कर सकते हैं जो चीज़ समझ में ना आए उसे skip कर दें।

Language:-अपनी भाषा Select कर ले Ex:- English, Hindi

Country:- जिस देश में आप रहते है वे अपना देश Choose कर ले

Username:-अपना यूजर नेम डाल दे

Password:- Password डाल दे

PC Name:-PC का नाम डाल दे

Sign In:- Sign in कर ले

9.) अब आपके Computer में Windows Install हो चुका है

इस Way से आपके PC में Window 10 सरलतापुरव Install हो जाएगी


क्या आपने यह लेख पढ़ा है:- GB Whatsapp Kaise Download Kare ? 


निष्कर्ष,

आज इस पोस्ट में हमने विंडो 10 क्या है विंडो 10 कैसे डाउनलोड करे और इनस्टॉल करे विंडो के पर्कार विंडो के बेहतरीन फीचर क्या है में आशा करता हु आज जो हमने सीखा है आपको सब सरलतापूर्वक समझ आ गया होगा आप ने विंडो डाउनलोड 10 डाउनलोड करना सीख लिया होगा

अगर आप को विंडो 10 डाउनलोड या इनस्टॉल करने में कोई प्रॉब्लम आती है तो आप इसे अपने सोशल मीडिया जैसे:- Facebook , Instagram , Twitter आदि पर शेयर कर सकते है

दोस्तों हम अपनी सारी नई पोस्ट को फेसबुक पेज पर भी शेयर करते है अगर आप हम से जुड़े रहना चाहते है तो आप हमारे DailyHindiPost फेसबुक पेज को Like  और Follow जरुर करे साथ में हमारे ब्लॉग के राईट साइड पर Subscribe Bell 🛎 को जरुर Press  कर ले


Related Post:-


जरुर पढ़े:- Gmail ID Kaise Banaye? – ईमेल आईडी कैसे बनाएं पूरी जानकारी 

जरुर पढ़े:- कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे 2021

जरुर पढ़े:- Paise Kamane Wala Free Blog Kaise Banaye 2021 Me


कोई टिप्पणी नहीं:

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by Colorlib