Full width home advertisement

Internet

Biography

Post Page Advertisement [Top]



दुनिया के सबसे महंगे और सुन्दर घर 

दुनिया में सबसे बड़ा घर किसका है, बॉलीवुड में सबसे महंगा घर किसका है, दुनिया के 5 सबसे महंगे घर, अमेरिका का सबसे महंगा घर, पूरी दुनिया में सबसे महंगा घर किसका है, दुनिया का सबसे बड़ा घर का फोटो, दुनिया का सबसे अच्छा घर, दुनिया के 10 सबसे महंगे घर,


हेलो दोस्तों आज हम सुन्दर घर और महंगे घरो के बारे में बात करने वाले है जो लाखो में नहीं बल्कि अरबो में है और अब यह घर नहीं बल्कि एक होटल की तरहे प्रषिद हो गए है आजकल हर किसी का सपना होता है की उसका अपना एक घर हो और वो अपना घर अपने पैसे से खरीदे जबकि आज कल इतनी महंगाई में यह सब करना बहुत कठिन हो गया है साथ में यह अरबो में है यह हर आदमी का सपना होता है पर यह अधिकतर बार सपना ही रहे जाता है हर कोई इस सपने को पूरा करना चाहता है पर नहीं कर पता है आज हम आपको ऐसे ही टॉप 10 सुन्दर और महंगे घरो के बारे में बताने वाले है जो आज बहुत ज्यादा पर्सिद है आईये हम उन घरो पर नजर डालते है 



1.) बकिंघम पैलेस


दुनिया के सबसे महंगे घरों में पहले नंबर पर है इंग्लैंड का बकिंघम पैलेस। इसकी कीमत 1 अरब 56 करोड़ डॉलर है। बकिंघम पैलेस में कुल 775 कमरे हैं, जिनमें 52 शाही बेडरूम हैं और 188 स्टाफ बेडरूम। इसके अलावा शाही महल में ही 92 ऑफिस भी हैं। यह 77 हजार वर्ग स्क्वायर मीटर है। तो वहीं इस शाही महल में ही 92 ऑफिस भी हैं। आपको बता दें कि यह 77 हजार वर्ग स्‍क्‍वायर मीटर में फैला हुआ है। यह पैलेस रानी एलिजाबेथ II का है, जो कि लंदन में स्थित है।

2.) एंटीलिया



मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया 27 मंजिल का है जो कि मुंबई के अल्‍टामाउंट रोड पर स्थित है मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 15 अमीर आदमी के लिस्ट में है, दुनिया का दूसरा और भारत के पहले और सबसे महंगे घर के मालिक भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी है, कई हाईटेक सुविधाओं से लैस इस घर का नाम है एंटिलिया जो मुम्बई में स्थित है। 27 मंज़िला यह आलिशान ईमारत 40000 स्क्वायर फ़ीट में बना हुआ है। इस घर की अनुमानित कीमत 2 बिलियन डॉलर है। इस घर में 168 कारों के लिए 7 मंजिला गैराज है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए होम थियेटर है।

11 हजार करोड़ से तैयार हुआ एंटिला में 600 कर्मचारी काम करते हैं, जिससे मुकेश अंबानी एक नौकर की तरह नहीं बल्कि एक सहभागी की तरह व्यवहार करते हैं, अगर हम इन कर्मचारियों की सैलरी के बारे में बात करें तो इनकी सैलरी इतनी है कि आप सोच भी नहीं सकते, हम इनकी सैलरी की पूरी डिटेल तो नहीं बता सकते लेकिन यह बता सकते हैं कि एक सरकारी टॉप एग्जीक्यूटिव की जितनी सैलरी होती है, उतनी इनके नौकर की सैलरी होती है। यहां का हर कर्मचारी का हर जरुरत पूरा होता है। 

यहां के कर्मचारी ऐसे रहते हैं जैसे 7 star होटल में रह रहे हो, और वह एनी टाइम AC में रहते हैं, यह घर 27 मंजिला है और हर फ्लोर में एक-एक हेड कर्मचारी रहते हैं, आइए जानते हैं इनके सैलरी के बारे में इनके हर फ्लोर के एक मैनेजर को 2 करोड़ सालाना मिलते है, तो आप अनुमान लगा ही सकते है।


3.) अमेरिका का हाला रांच



अमेरिका के कॉलोराडो में बने इस घर को 2006 में सउुदी अरब के सुल्‍तान ने बेचा था। 15 शाही बेडरुम वाले इस घर की कीमत 821 मिलियन डॉलर है। यह घर 56 हजार स्‍क्‍वायर फीट में बना है।


4.) झनाडु 2.0, सिएटल





यह घर है माइक्रोसाॅफ्ट के बिल गेट्स का। बिल दूनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। उनके इस घर की कीमत 2012 के टैक्‍स अनुमान के मुताबिक 120.5 मिलियन डॉलर थी। उनके इस घर में एक अंडरवॉटर म्‍यूजिक सिस्‍टम बना हुआ है। साथ 2,500 स्‍क्‍वायर फुट के एरिया मेें फैला एक शानदार जिम भी है।


5.) वन हयडे पार्क पेंटहाउस



137 मिलियन कीमत के इस घर को दुनिया का सबसे महंगे फ्लैट में शुमार किया जाता है। छह हजार स्क्वायर फीट के इस फ्लैट में पैनिक रूम और बुलेट प्रूफ विंडो हैं।



6.)  मैसन डी एल एमिटी



अमेरिका के फ्लोरिडा के पाम बीच पर बने इस आलीशान घर को फ्रेंडशिप हाउस के तौर पर जाना जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे 2008 में खरीदा था। सुरक्षा के लिहाज से यह घर बेहद मजबूत है, क्योंकि इसमे बुलेट प्रूफ विंडो लगी हैं। 60 हजार स्क्वायर फीट के इस बंगले की कीमत 913 मिलियन डॉलर है।


7.)  विक्टोरियन हाउस




980 मिलियन की कीमत वाले इस घर में जिम से लेकर सिनेमा तक की सुविधाएं मौजूद हैं। यूक्रेन की महिला कारोबारी एलेना फ़्रांचुक का यह पांच मंजिला घर हर फ्लोर पर तमाम सुविधाओं से लैस है।


8.) एलिसन एस्टेट – $200 मिलियन-






ओरेकल के सह-संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, लैरी एलिसन इसके मालिक है.  यह 200 मिलियन डॉलर की संपत्ति दुनिया में आठवां सबसे महंगा घर है। संपत्ति के विशाल आकार के कारण, 23-एकड़ में निर्मित है, इसमें एक चाय घर और स्नानागार है, इसके अलावा इसमें एक मानव निर्मित झील और एक तालाब मिलेगा। एस्टेट का अधिकांश डिज़ाइन जापानी प्रभाव में आता है और इसे जेपनीज़ एम्पोरर्स महल के बाद बनाया गया था। घर को पॉल ड्रिस्कॉल ने डिजाइन किया था, जो एक वास्तुकार और ज़ेन बौद्ध शिक्षक थे।


9.) विला लियोपोल्डा – $ 750 मिलियन



दुनिया का  सबसे महंगा घर है। विला में लेबनानी ब्रेज़िलियन बैंकर एडमंड सैफ्रा की विधवा, लिली सफरा इसकी मालकिन है। यह फ्रांसेस आल्प्स-मैरीटाइम विभाग के कोटे डी’अज़ूर क्षेत्र में स्थित है और लगभग 50 एकड़ में बसा है।इसमें 11 बेडरूम, 14 बाथरूम, एक वाणिज्यिक ग्रीनहाउस, हेलीपैड, आउटडोर रसोई और सबसे अच्छे स्विमिंग पूल में से एक है जिसे आप कभी भी देखेंगे।


10.) विला लेस कॉड्रेस 

Les-Les-Cédres, सेंट-जीन-कैप-फेरट, फ्रांस में स्थित है।$ 450 मिलियन का अनुमान है, यह घर लगभग आधा बिलियन डॉलर होने के करीब है।यह पहली बार 1830 में बनाया गया था और 1904 में बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय द्वारा खरीदा गया था।

Share:- Facebook , Instagram , Twitter


कोई टिप्पणी नहीं:

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by Colorlib