Full width home advertisement

Internet

Biography

Post Page Advertisement [Top]



विश्व के सबसे बड़े पाँच क्रिकेट मैदान ( Stadium )

हेलो दोस्तों , आज हम बात करने वाले है विश्व के पांच सबसे बड़े स्टेडियम के बारे में जो बहुत ही बड़े और क्रिकेट मैदान है और यह बहुत महंगे और प्रसिद स्टैडियम जिसके बारे में ही  शायद आप जानते हो अगर आपने कभी भी क्रिकेट मैदान के बारे में नहीं जानते और आपको नहीं पता  हमारे बड़े से बड़े कॉम्पीटीशन कहा  पर होते  है और कितने आदमियों की बैठने की जगह होती है तो आप इस लेख को पूरा पढ़े आप इस लेख में सब समझ जाओगे 


 1.) मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम ( Motera Stadium )



मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम (Motera Stadium)  मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) से बड़ा है। पुराने स्टेडियम में पहले 53,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता थी, लेकिन अब नए स्टेडियम में यह क्षमता बढ़कर 1.10 लाख हो गई है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। और इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं। वहीं इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स (Corporate Boxes), चार ड्रेसिंग रूम (Dressing Room) के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड (Practice Ground) भी हैं। एक साथ चार ड्रेसिंग रूम वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है। बारिश का पानी निकालने के लिए यहां एक आधुनिक सिस्टम लगा है। जिसके चलते बारिश के बाद महज आधे घंटे में खेल शुरू हो सकता है। यहां होने वाले डे-नाइट मैच के लिए खास तरह की एलईडी लाइट (LED Lights) भी लगाई गई है। देश का ये पहला स्टेडियम है, जहां एलइडी लाइट में मैच खेला जाएगा।

क्रिकेट मैदान (cricket ground) के साथ यहां पर 236 एकड़ में फेल इस मोटेरा स्टेडियम में एथलेटिक्स ट्रैक एंड फील्ड  (Athletics Track and Field), फुटबॉल स्टेडियम (Football Stadium), हॉकी (Hockey) तथा टेनिस का मैदान, इनडोर स्पोर्ट्स हाल, आउटडोर फील्ड्स, वेलड्रम, स्केटिंग, एरिया बीच वॉलीबॉल (Volleyball), बोटिंग  सेंटर आदि भी बनाए गए हैं.


स्थित: अहमदाबाद, गुजरात

निर्मित: 1982, 2020 में मरम्मत की गई

दर्शक क्षमता: 1.10 लाख

वास्तुकार: शशि प्रभु

निर्माण लागत: रु. 700 करोड़


2.) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground)





यह क्रिकेट मैदान ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न शहर में स्थित है। मेलबोर्न क्रिकेट मैदान आस्ट्रेलिया के यारा पार्क में स्थित एक प्रमुख खेल का मैदान है। मेलबोर्न क्रिकेट क्लब का घरेलु मैदान भी है। यह आस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, विश्व का सबसे बड़ा दूसरा  क्रिकेंट स्टेडियम, दुनिया का दंसवा बड़ा स्टेडियम है।

मेलबोर्न क्रिकेट मैदान 1956 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का मुख्य केन्द्र तथा 2006 के राष्ट्र्मंडल खेल का भी मुख्य मैदान रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड अपने 1,00,024 दर्शक क्षमता के साथ दुनिया का सबसे दूसरा  बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें बैठ कर क्रिकेट देखने का एक अलग ही रोमांच है. क्रिकेट के इतिहास का पहला टेस्ट मैच (15-19 मार्च 1877) इसी स्टेडियम में खेला गया था.

स्थित: मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया

निर्माण वर्ष: 1853

दर्शक क्षमता: 1,00,024


3.) इडेन गार्डन



भारत का एक प्रमुख खेल का मैदान हैं। यह कोलकाता में स्थित हैं। यहाँ क्रिकेट खेला जाता हैं।स्टेडियम की स्थापना 1864 में हुई थी। स्टेडियम का नाम ईडन गार्डन्स से लिया गया है, जो कोलकाता के सबसे पुराने पार्कों में से एक है, जो स्टेडियम से सटे 1841 में बनाया गया था और इसका नाम भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड ऑकलैंड की ईडन बहनों के नाम पर रखा गया था। । शुरुआत में इसे 'ऑकलैंड सर्कस गार्डन' नाम दिया गया था लेकिन बाद में इसके निर्माताओं ने बाइबल में गार्डन ऑफ़ ईडन से प्रेरित होकर 'ईडन गार्डन' में बदल दिया। लोकप्रिय संस्कृति के अनुसार, कोलकाता के तत्कालीन ज़मींदार (जमींदार) बाबू राजचंद्र दास ने हुगली नदी के अलावा अपने सबसे बड़े बागानों में से एक गिफ्ट किया था, जिसके बाद उन्होंने वायसराय लॉर्ड ऑकलैंड एडेन और उनकी बहन एमरी ईडन को अपनी तीसरी बेटी को बचाने में मदद की थी। घातक रोग। तब से बगीचे का नाम मार बागान से बदलकर ईडन गार्डन कर दिया गया। क्रिकेट के मैदान बाबूघाट और फोर्ट विलियम के बीच बनाए गए थे। स्टेडियम शहर के B. B. D. बाग क्षेत्र में, राज्य सचिवालय के पास और कलकत्ता उच्च न्यायालय के सामने स्थित है।

ईडन गार्डन को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है और यह भारत का सबसे लोकप्रिय तथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच भारत और इंग्लैंड के बीच 5-8 जनवरी, 1934 को टेस्ट मैच के रूप में आयोजित किया गया था.

स्थित: कोलकाता, भारत

निर्माण वर्ष: 1864

दर्शक क्षमता: 66,349


4.) शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम



भारत के भूतपर्व क्रिकेट कप्तान सुनील गावस्कर ने इस स्टेडियम को विश्व के बेहतरीन स्टेडियमों में से एक बताया है. इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच 2010 में कनाडा की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और छत्तीसगढ़ रणजी टीम के बीच अभ्यास मैच के रूप में आयोजित किया गया था. इस स्टेडियम में अब तक किसी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन नहीं किया गया है.

रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत में दूसरा और विश्व का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसमें कुल 65,000 लोगों के बैठने की जगह है। 2010 में यहाँ पहला मैच खेला गया था। इस दौरान कनाडा के राष्ट्रीय टीम यहाँ पर आ के छत्तीसगढ़ राज्य टीम के साथ अभ्यास मैच खेलने के लिए आए थे।

स्थित: रायपुर, छत्तीसगढ़

निर्माण वर्ष: 2008



दर्शक क्षमता: 65,000


5.)  राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम



हैदराबाद में स्थित इस स्टेडियम में पहला क्रिकेट मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 12-16 नवम्बर, 2010 को टेस्ट मैच के रूप में आयोजित किया गया था. यह स्टेडियम आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद का होम ग्राउंड है.

स्थित: हैदराबाद, भारत

निर्माण वर्ष: 2003

दर्शक क्षमता: 60,000

Share:- Whatsapp , Instagram , Twitter , Facebook

Read It:-

  1. आखिर कौन था वो -Real Story-m
  2. महिलाओं को हासिल है कानूनी अधिकार - Dailyhindipost.com
  3. Kaur B ( Singer ) Height , Weight , Affairs , Husband , Lifestyle , Real name , Income , Parent , Biography
  4. आत्म रक्षा आप का कानूनी अधिकार है-Self defense is your legal right-Dailyhindipost.com
  5. Jio में रिंगटोन कैसे बदले 2021 में - DailyHindiPost.com
  6. Korala Mann Age , Lifestyle , Height , Real name , Income , Parent , Family , girlfriend- Biography
  7. Karan Aujla Age , Lifestyle , Height , Real name , Parent , Family , girlfriend- Biography
  8. 40 प्रसिद्ध पुरुष आविष्कारक Famous Inventors 
  9. पासपोर्ट का अधिकार - Passport right
  10. 33 प्रसिद्ध पिता के नाम General Questions
  11. 3 Best Backlink Checker Tools – Free & Paid Options
  12. फेसबुक में ग्रुप कैसे बनाये ?
  13. Hindi Quotes on Love ?
  14. Top 20 Most Inspiring Mahatma Gandhi Quotes ?
  15. पुलिस और कानूनी अधिकार 
  16. पति पत्नी चुटकुले 2020 ? Pati- Patni Comedy Jokes 2020
  17. डोमेन क्या है और कैसे खरीदे ?
  18. किस देश की कौन सी मुद्रा है ?
  19. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 
  20. कंप्यूटर फॉर्मेट कैसे करे ? 
  21. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या है ?
  22. मोबाइल से यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम कैसे करे इन 2020 ?
  23. कंप्यूटर क्या है What is Computer?


कोई टिप्पणी नहीं:

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by Colorlib